अनन्त प्रेम

अध्याय I: मुलाकात

अनिल: (चिकित्सा कक्ष में घबराते हुए इंतजार करते हुए) "मैं इस बारे में वास्तव में घबराहट महसूस कर रहा हूँ।"

मधु: (गर्म मुस्कान के साथ आते हुए) "घबराइए मत। मैं डॉ. मधुसुदन हूँ। आप अनीता होंगी। मैंने आपकी फाइल पढ़ी है, और ऐसा लगता है कि आप लिंग परिवर्तन शल्यक्रिया को विचार कर रही हैं।"

अनिल: "हाँ, सही है। मैं सालों से अपनी लिंग की पहचान में संघर्ष कर रहा हूँ, और मुझे लगता है कि यह मेरे लिए सही मार्ग है।"

मधु: "अच्छा, मैं शल्यक्रिया में आपकी मदद करने के लिए खुश हूँ। लेकिन हम आगे बढ़ने से पहले मैं आपसे एक सवाल पूछ सकती हूँ?"

अनिल: "हाँ, बोलिए।"

मधु: "क्या आपने कभी शल्यक्रिया के बिना पुरुष के रूप में जीना विचार किया है?"

अनिल: (हक्काकर रह गए) "नहीं, मैंने नहीं किया है।"

मधु: "वेल, शायद वह कुछ सोचने लायक हो। शल्यक्रिया एक बड़ा कदम है, और यह हर किसी के ल

अध्याय II:

अखिल: (डॉक्टर मधुसूदन के साथ रेस्तरां में रोमांटिक रात के दिन खाना खाते हुए मुस्कुराते हुए) "तुम जानते हो, मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं किसी को मिलूंगा जो मुझे तुम्हारे जैसा समझ सकता है।"

मधु: (मुस्कुराते हुए जवाब देते हुए) "मुझे भी वही लगता है। यह अच्छा लगता है कि कोई है जो जानता है कि आपको अपनी जगह पर महसूस नहीं होता।"

अखिल: "तो, क्या आप लगते हैं कि आप कभी ऑपरेशन करवाएंगे?"

मधु: "नहीं, मुझे लगता है कि अभी जैसे हैं, मुझे खुशी है। और मुझे लगता है कि शायद आप भी उसी तरह सोचते होंगे।"

अखिल: (सिर हिलाते हुए) "वास्तव में, मैंने इस बारे में बहुत सोचा है। और मुझे लगता है कि आप सही हैं। ऑपरेशन मेरे लिए नहीं है।"

मधु: "मुझे खुशी है कि आप जो सही समझते हो, उसे समझ रहे हैं। और चाहे कुछ भी हो, मैं आपका समर्थन करूंगी।"

अध्याय III: सगाई

जब अनिल और मधु एक साल के लगभग संगीतमें थे, तब अनिल ने प्रस्ताव किया। यह घर पर एक शांत पल था, केवल दोनों थे, और अनिल घबराता हुआ था।

अनिल: (एक घुटने पर खड़े होकर एक अंगूठी ले कर) "मधु, मुझे पता है कि हम सिर्फ थोड़ी देर के लिए साथ हैं, लेकिन मैं आपके बिना अपनी जिंदगी का कल्पना नहीं कर सकता। क्या आप मेरी शादी करेंगी?"

मधु: (आंसू आंखों में) "हाँ, अनिल। बिल्कुल, मैं शादी करूंगी।"

जोड़ी खुशी के एक शांत पल का आनंद लेती हैं, फिर खबर बांटने के लिए अपने परिवारों को फोन करती हैं।

अनिल की मां: (उत्साहित रूप से) "अनिल, यह अद्भुत खबर है! हम शादी की योजना तुरंत शुरू करेंगे।"

मधु की मां: (चिंतित रूप से) "मुझे नहीं पता कि क्या सभी इसे स्वीकार करेंगे। हमें एक परिवार बैठक करनी होगी जिसमें इसके बारे में चर्चा की जाएगी।"

एक्ट चार, भाग १:

मधुसूदन के माता-पिता, राज और सुनीता, अब बेशकीमती साड़ी, नाजुक आभूषण और मेकअप में तैयार हुए मधुसूदन के साथ लिविंग रूम में थे।

सुनीता बोली, "मधु, तुम इतनी खूबसूरत लग रही हो! मैं यह नहीं सोच सकती कि मेरा बेटा अब एक बेटी हो गया।"

मधुसूदन शर्माते हुए मुस्कुराया और जवाब दिया, "धन्यवाद, माँ। मैं अनिता के साथ एक नया जीवन शुरू करने के लिए बहुत खुश हूँ।"

राज मधुसूदन को कड़े से देखते हुए बोले, "लेकिन याद रखो, मधु, अब जब तुम एक महिला हो गई हो, तो तुम्हें गरिमा और शालीनता से बरतना होगा। अब और नहीं ढीलापन या लड़कों के साथ गलगल करना। तुम्हें लेडी जैसे बैठने और चलने का तरीका सीखना होगा।"

मधुसूदन ने सिर हिलाकर कहा, "हाँ, पापा। मैं समझती हूँ।"

सुनीता ने जोड़ा, "और हमेशा याद रखें कि अनिता के परिवार के प्रति सम्मान रखना। उन्होंने आपको अपनी बहू के रूप में स्वीकार किया है और आपको एक नई पहचान दी है। आपको उन्हें कृतज्ञता और प्यार दिखाना चाहिए।"

मधुसूदन मुस्कुराया और कहा, "माँ, मैं उनके लिए आभारी हूं जो मुझे ऐसा स्वीकार करते हैं जैसा मैं हूँ।"

राज ने मधुसूदन के कंधे पर हाथ रखा और कहा, "हम आपको याद करेंगे, मधु, लेकिन हम आपको अनिता के साथ एक नई जिंदगी शुरू करते देख कुश हैं। सिर्फ अपने आप से सच्चा रहें और कभी अपने परिवार को भूल न जाएं।"

मधुसूदन ने अपने माता-पिता से गले लगाया और कहा, "नहीं करूंगा, पापा। मैं हमेशा आपका बेटा, मधुसूदन ही रहूंगा।"

एक्ट चार, भाग 2:

मधुसूदन की दो भाभियाँ, ऋतु और प्रीति, मधुसूदन की मदद करते हुए उन्हें निजी विवाह समारोह के लिए तैयार कर रही थीं।

रितु बोली, "मधु, हमने पहले तक आपको ऐसे नहीं देखा! आप बॉलीवुड की एक दुल्हन की तरह लग रही हैं।"

मधुसूदन शर्म से लाल हो गया और बोला, "धन्यवाद, ऋतु दीदी। मुझे थोड़ा सा घबराहट है, तो।"

प्रीति ने कहा, "घबराओ मत, मधु। तुम सबसे सुंदर दुल्हन होगी। हम इसे सुनिश्चित करेंगे!"

रितु ने मधुसूदन के बाल ठीक करना शुरू किया, "अब हम काम में लग जाएँ। हमें सुनिश्चित करना होगा कि हर बाल अपनी जगह पर है।"

प्रीति ने जोड़ा, "और जेवर! दुल्हन के पास कभी भी पर्याप्त जेवर नहीं हो सकते हैं।"

मधुसूदन मुस्कुराया, "ठीक है, ठीक है। मैं तुम दोनों पर भरोसा करता हूं।"

रितु: "ठीक है, मधु, पहले हमें इस लाल ब्राइडल लहंगे में डालना होगा। यह प्यार और उत्साह का एक सुंदर रंग है।"

रितु: "ठीक है, मधु, सबसे पहले हमें आपको इस लाल ब्राइडल लहंगे में लाना होगा। यह एक खूबसूरत रंग है जो प्यार और जोश को दर्शाता है।"

प्रीति: "हां, और यह हमारी संस्कृति में दुल्हनों के लिए एक पारंपरिक रंग भी है। अब, आइए इस ब्लाउज को पहनें और देखें कि यह कैसे फिट होता है।"

मधुसुदन: "वाह, यह इतना खूबसूरत है। मैंने कभी ऐसी कोई चीज पहनने की सोच भी नहीं की थी।"

रितु: "वही है, मधु। अब आइए ज्वेलरी पर आगे बढ़ें। यहां एक हार, कान की बालियां और कंगन हैं। उन सभी का हमारी संस्कृति में एक विशेष महत्व होता है।"

प्रीति: "हार समृद्धि और अच्छी किस्मत को दर्शाती है। कान की बालियां खुशहाल शादी का प्रतीक होती हैं, और कंगन दुल्हन को दुष्टता से बचाने के लिए होते हैं।"

मधुसुदन: "मैं इस सब के माध्यम से हमारी संस्कृति के बारे में बहुत कुछ सीख रहा हूं।"

रीतु: "यह शादी की खूबसूरती है, मधु। यह परिवारों और संस्कृतियों को एक साथ लाती है। अब आपका मेकअप करेंगे।"

प्रीति: "हम एक हल्का सा फाउंडेशन लगाएंगे फिर आईशैडो, आईलाइनर और मास्करा करेंगे। हम आपकी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाना चाहते हैं, न कि छिपाना।"

रीतु: "और बिंदी भी न भूलें। यह माथे पर लगाई जाने वाली एक छोटी सी बिंदी होती है जो तीसरी आँख को दर्शाती है और आंतरिक ज्ञान के खुलने को दर्शाती है।"

मधुसूदन: "यह सब बहुत रोचक है। मैंने कभी नहीं सोचा था कि दुल्हन की तैयारी में इतना कुछ होता है।"

प्रीति: "अच्छा, यह एक ख़ास दिन होता है, मधु। हम चाहते हैं कि आप अपने नए सफ़र की शुरुआत अनिल के साथ करते हुए अपने सर्वश्रेष्ठ और सुंदर दिखें और महसूस करें।"

रीतु: "हम हर कदम पर आपके साथ हैं। आप अब हमारी नहीं भाभी, बहन हैं।"

मधुसूदन: "धन्यवाद, रीतु और प्रीति।

Act V Part 1 -

मधुसूदन और अनिल की शादी के रस्मों में पारंपरिक और आधुनिक रीति-रिवाजों का मिश्रण था। पुजारी शादी के रस्म शुरू करते हुए, मधु की बहनें और अनिल के भाई बहन जोड़ी के आस-पास इकट्ठे हो गए।

पुजारी: "शुरू करते हैं गणेश पूजा से।"

मधु की बहन: "यह लो, मधु, आरती प्लेट लेकर और भगवान गणेश को उपहार दें।"

मधु: "ठीक है, मैंने समझ लिया।"

अनिल की बहन: "एक रस्म और है, जिसमें वधू के पति को शादी से पहले सहरा पहनना होता है।"

अनिल: "हां, चलो वह करते हैं।"

मधु की बहन: "चलो, मैं तुम्हारी मदद करूँगी इसे पहनाने में।"

अनिल: "धन्यवाद, मैं वाकई इसकी कदर करता हूँ।"

पुजारी: "अब वरमाला की रस्म के लिए समय है।"

मधु की बहन: "मधु, मंच पर खड़ी हो जाओ और अनिल आकर तुम्हें गारलैंड पहनाएगा।"

मधु: "ठीक है, मैंने समझ लिया।"

अनिल: "थोड़ी देर रुको, मैं मधु की माथे पर सहरा बांधता हूं।"

अनिल: "हां, चलो ऐसा करते हैं।"

मधु की बहन: "यहाँ आओ, मैं आपकी मदद करती हूँ इसे पहनाने में।"

अनिल: "धन्यवाद, मैं इसे सही ढंग से पहनने के लिए बहुत आभारी हूँ।"

पुजारी: "अब वरमाला समारोह का समय है।"

मधु की बहन: "मधु, मंच पर खड़े हो जाओ और अनिल आकर आपको फूलों की माला पहनाएगा।"

मधु: "ठीक है, समझ गया।"

अनिल: "रुको, मैं मधु की माथे पर सेहरा बाँधता हूँ।"

मधु की बहन: "हाँ, यह एक अच्छा विचार है।"

मधु: "मैं कैसी लग रही हूँ?"

अनिल: "आप बहुत खूबसूरत लग रही हैं, मेरी प्यारी।"

पुजारी: "अब हम कन्यादान समारोह में जाते हैं।"

मधु के पिता: "यह है मेरी बेटी का हाथ, कृपया उसे स्वीकार करें।"

अनिल के पिता: "हम आपकी बेटी का हाथ उत्सुकता से स्वीकार करते हैं और उसकी अच्छी देखभाल का वचन देते हैं।"

ACT V PART 2 -

मधु की सास, प्रीति और ऋतु उसको स्वर्ण रात्रि के लिए तैयार करने में मदद कर रही थीं। उन्होंने एक आइवरी व्हाइट हैवी पर्ल और डायमंड से बुना हुआ साड़ी चुनी थी, जिसका वजन लगभग 15 किलो था।

प्रीति: "मधु, आओ यहां। हम तुम्हें रात्रि के लिए तैयार करेंगे।"

ऋतु: "हाँ, हमने तुम्हारे लिए पूरी सही साड़ी चुनी है।"

मधु: "वाह, यह बहुत खूबसूरत है।"

प्रीति: "साड़ी को पहले ढंकते हैं।"

ऋतु: "यहाँ, हाथ ऊपर करो, मधु। हम तुम्हारी साड़ी ढंक देंगे।"

प्रीति: "अब कुछ ज्वेलरी जोड़ देते हैं।"

ऋतु: "यह भारी हार तुम्हारे ऊपर पूरी तरह से फिट होगी।"

प्रीति: "और यह बड़ा नाथ नाक में पहनने के लिए। मैं तुम्हारी नाक छेदने जा रही हूँ। यह हमारे परिवार में पहनने की एक परंपरा है।"

मधु: आह! यह दर्द करता है। "यह इतना भारी है, मुझे नहीं पता कि मैं इसे पहन सकती हूँ।"

प्रीति: "चिंता मत करो, तुम इसे सहन करना सीख जाओगी।"

रितु: "और यह तुम्हारा घुंघट है। यह तुम्हारे चेहरे को ढकेगा।"

मधु: "ठीक है, मैं तैयार हूँ।"

ACT V PART 3 -

Madhu की बहनें उसे एक खूबसूरती सजाए हुए कमरे में ले गईं, जहाँ Anil उसका इंतजार कर रहा था उनके पास अपनी पारंपरिक पुरुष वेशभूषा में। जैसे ही वह मधु को देखा, उसकी खूबसूरती से वह बहुत प्रभावित हो गया।

Anil: "वाह, मेरी प्यारी, तुम बहुत सुंदर लग रही हो।"

Madhu: "धन्यवाद, अनिल। आप इस वेशभूषा में बहुत खूबसूरत लग रहे हो।"

Anil: "मैंने इस पल का इंतजार बहुत लंबे समय से किया है, मधु। तुम्हें मेरी प्यार की ताकत का अंदाजा नहीं है।"

Madhu: "मैं भी आपसे प्यार करती हूँ, अनिल। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि हम अंत में एक साथ हो रहे हैं।"

Anil: "मैंने हमारे लिए कुछ खास तैयार किया है। क्या आप इसके लिए तैयार हैं?"

Madhu: "बिल्कुल, अनिल। आज रात मैं आपकी हूँ।"

अनिल मधु की ओढ़नी उठाकर उनका चेहरा देखने लगा। जैसे ही उसने मधु की आँखों में देखा, उसे ऐसा लगा कि समय रुक गया है। वह मधु की आँखों में प्यार देख सकता था और यह उसे उससे और गहरे प्यार में धन्य होने के लिए मजबूर कर दिया।

अनिल: "मधु, तुम सबसे सुन्दर महिला हो जिसे मैंने कभी देखा है। तुम मेरी सब कुछ हो।"

मधु: "अनिल, मैं नहीं जानती थी कि प्यार इतना शक्तिशाली हो सकता है। तुमने मुझे एक नयी दुनिया दिखाई है।"

अनिल: "आज रात हम अपनी यादों को अपनी यादगार बनाएंगे, मधु। मैं चाहता हूँ कि यह रात तुम्हारे लिए विशेष हो।"

मधु: "मैं तुम पर भरोसा करती हूँ, अनिल। तुम ही वह व्यक्ति हो जिसने मुझे इतना प्यार दिया है।"

अनिल ने मधु का हाथ पकड़कर उसे सुंदरता से सजी बिस्तर की ओर ले जाया। जब वह उसे संतुलित करने में मदद कर रहा था, तो उसे उसकी खूबसूरती पर नजर नहीं हटा पा रहा था। मोमबत्तियों की मृदु चमक उसके चेहरे और कमरे को प्रकाशित कर रही थी, जिससे यह लग रहा था कि वह एक कहानी की तरह लग रही है।

अनिल: "मधु, तुम मेरी रानी हो। मैं तुम्हें सदा चाहता रहूंगा और प्यार करूंगा।"

मधु: "और तुम मेरे राजा हो, अनिल। तुमने मुझे ऐसा प्यार दिखाया है जिसे मैं कभी नहीं जानती थी।"

जब वे एक दूसरे को थामे हुए थे, तब उन्हें यह पता था कि यह पल उनकी यादों में स्थापित होगा। वे इस पल के लिए इतने देर से इंतजार कर रहे थे, और यह सब कुछ वह सपनों में देखा करती थी। यह रात प्यार, उत्साह और समर्पण से भरी थी और यह सिर्फ उनकी एक नयी यात्रा की शुरुआत थी।

Comments